WordPress Kya Hai ? What is WordPress | WordPress Full Information in Hindi

1
3

WordPress Kya Hai ? WordPress वास्तव में क्या है ?

WordPress Kya Hai? वास्तव में WordPress में क्या है, आप लगभग निश्चित रूप से स्पष्टीकरण में आते हैं:

WordPress एक पूरी तरह से खुला स्रोत और बेहद सक्षम सामग्री प्रबंधन प्रणाली है।

यदि आप अभी शुरू कर रहे हैं, तो ‘ओपन सोर्स’ और ‘कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम’ जैसी शर्तें शायद आपके लिए बहुत मायने रखती हैं।

तो, वर्डप्रेस वास्तव में क्या है इसके माध्यम से यहां एक और अधिक शुरुआती-अनुकूल रन है – वह उम्मीद है कि बहुत अधिक समझदारी होगी।

Wordpress Kya Hai

Content Management System क्या है ?

जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, वर्डप्रेस एक कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम है (या सीएमएस, संक्षेप में)। यह समझाने के लिए कि इसका वास्तव में क्या अर्थ है, हमें सबसे पहले उन वेबसाइटों को छूने की आवश्यकता है जो वास्तव में हैं और वे कैसे काम करते हैं।

जब आप किसी वेब ब्राउज़र (जैसे कि इंटरनेट एक्सप्लोरर, क्रोम या सफारी) में किसी वेबसाइट का पता टाइप करते हैं (उदाहरण के लिए, wpment.com) तो आपका कंप्यूटर किसी अन्य कंप्यूटर (इंटरनेट कहा जाता है) से कनेक्ट होता है, और पूछता है आपके द्वारा निर्दिष्ट स्थान (यानी वेब पता) में उस कंप्यूटर पर संग्रहीत कोड देखें। ब्राउज़र तब इस कोड को लोड करता है और आपको प्रदर्शित करने के लिए कोड बनाया गया संबंधित वेबपृष्ठ दिखाता है। what is wordpress

यहां महत्वपूर्ण बात यह है कि इस कोड को सर्वर पर किसी विशेष स्थान पर पहले स्थान पर कैसे संग्रहीत किया गया था: कोई – या कुछ – इसे वहां रखें। ऐसा करने के दो तरीके हैं: ए) किसी ने हाथ से कोड लिखा और मैन्युअल रूप से सर्वर पर अपलोड किया, या बी) यह एक सामग्री प्रबंधन प्रणाली (सीएमएस) का उपयोग करके किया गया था।

एक सीएमएस, जो आप देखते हैं, सॉफ़्टवेयर का एक टुकड़ा है जो किसी को सर्वर पर सभी अलग-अलग कोडों को तेज़ी से और आसानी से प्रबंधित करने की अनुमति देता है जो वेब पृष्ठों को प्रदर्शित करने के लिए एक साथ जाते हैं – सभी आसानी से समझने वाले मानव-अनुकूल इंटरफ़ेस के माध्यम से जो बनाता है और संपादित करता है उनकी तरफ से कोड।

एक सीएमएस के रूप में, वर्डप्रेस आपके लिए इस जटिल कोड को लिख और प्रबंधित करेगा, जिससे आप पृष्ठभूमि में जो कुछ भी हो रहा है (यानी सर्वर पर) के साथ खुद को चिंता किए बिना आप जो भी सामग्री कृपया प्रकाशित कर सकते हैं उसे प्रकाशित कर सकते हैं।

वर्डप्रेस, फिर, एक एप्लीकेशन है (यानी सॉफ़्टवेयर का एक टुकड़ा) जो नियमित लोगों को आसानी से उपयोग के माध्यम से अपनी वेबसाइट बनाने, संपादित करने और प्रबंधित करने की अनुमति देता है (कुछ सहज ज्ञान भी कह सकते हैं) इंटरफ़ेस।

WordPress Is Everywhere

मानो या नहीं, आप लगभग निश्चित रूप से वर्डप्रेस की शक्ति में कई बार आ चुके हैं। मुझे इतना यकीन कैसे हो सकता है? चूंकि वर्डप्रेस वर्तमान में सभी वेबसाइटों के 25% से अधिक बनाने और प्रबंधित करने के लिए उपयोग किया जाता है।

वर्डप्रेस अब हर चार वेबसाइटों में से एक पर अधिक शक्ति नहीं देता है, यह न्यूयॉर्क टाइम्स, फ़ोर्ब्स, यूपीएस, ईबे, सोनी – और कई अन्य कई लोकप्रिय ब्रांडों द्वारा भी उपयोग किया जाता है।

वर्डप्रेस सिर्फ ऐसा करने के लिए नहीं है – वास्तव में, इससे दूर। वर्डप्रेस संचालित वेबसाइटें व्यक्तिगत ब्लॉगों से आकारों की एक श्रृंखला फैलती हैं, जो लाखों लोगों में साप्ताहिक यातायात का दावा करते हुए बहुराष्ट्रीय निगमों को सप्ताह में केवल कुछ सौ आगंतुकों को मिलती हैं।

The Power of WordPress

वर्डप्रेस का लक्ष्य लोगों को सशक्त बनाना है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे कहां या किसके हैं, ऑनलाइन सामग्री को प्रकाशित करने के लिए जो भी फॉर्म उन्हें पसंद करते हैं।

एक साधारण वेबसाइट चाहिए जो एक साइडबार के बगल में ब्लॉग पोस्ट का संग्रह प्रदर्शित करती है जो लेखक जैव और आपके Instagram फ़ीड से कुछ चित्र दिखाती है? कोई बात नहीं! या शायद आपको एक अधिक जटिल अत्याधुनिक ई-कॉमर्स स्टोर की आवश्यकता है जो भुगतान समाधान के साथ घर का बना हैंडबैग बेच रही है जो लोगों को दुनिया में कहीं से भी अपने उत्पादों को खरीदने की अनुमति देती है? कोई बात नहीं! या शायद आप सेवा-आधारित व्यवसाय के लिए वेबसाइट के बाद हैं, ग्राहकों के लिए रेस्तरां या होटल बुकिंग ऑनलाइन करने का एक तरीका है।

फिर, कोई समस्या नहीं! वर्डप्रेस के साथ, आप लगभग किसी भी प्रकार की वेबसाइट को एक साथ रख सकते हैं!

सबसे अच्छा, वर्डप्रेस आपको यह सब कुछ करने का साधन देता है: एक पेशेवर – और संभावित रूप से बहुत महंगा – वेब डिज़ाइनर किराए पर लेने के बिना।

Usability and Extendability

वर्डप्रेस की लोकप्रियता, कुछ हद तक, उपयोगकर्ता के अनुकूल कैसे है – रोजमर्रा के लोगों को अपनी वेबसाइट बनाने में सक्षम बनाती है।

एक बार इंस्टॉल हो जाने पर (कुछ ऐसा, जो स्वयं करना है, करना आसान है), आपको एक डैशबोर्ड मिलेगा जो न केवल खूबसूरती से डिज़ाइन किया गया है बल्कि उपयोग करने के लिए भी सरल है।

हालांकि, वर्डप्रेस की वास्तविक शक्ति इसका उपयोग नहीं है – वास्तव में, इसकी असली शक्ति वास्तव में इसके भीतर नहीं है। जैसा कि लगता है कि काउंटर-अंतर्ज्ञानी के रूप में, वर्डप्रेस की वास्तविक शक्ति इसकी अविश्वसनीय विस्तारशीलता में है।

आप देखते हैं, वर्डप्रेस ऐसा कुछ नहीं है जो इसके तरीकों से फंस गया हो: यह एक ऐसी प्रणाली है जिसे थीम और प्लगइन के माध्यम से इसमें सभी प्रकार की अतिरिक्त कार्यक्षमता शामिल करने के लिए बनाया गया है।

Themes and Plugins

एक सीएमएस के रूप में, वर्डप्रेस आपको जब चाहें अपनी वेबसाइट की सामग्री को जोड़ने या बदलने की अनुमति देगा – लेकिन इस सामग्री को किसी वेब पेज पर व्यवस्थित करने के तरीके के बारे में विस्तृत निर्देशों के बिना, यह किसी भी को प्रदर्शित करने में सक्षम नहीं होगा।

एक वर्डप्रेस विषय, तो, यह निर्देशों का यह पूरी तरह से आवश्यक सेट है।what is wordpress जब आप वर्डप्रेस स्थापित करते हैं, तो यह एक डिफ़ॉल्ट थीम के साथ आता है – आपकी सामग्री को प्रदर्शित करने के निर्देशों का एक बहुत ही सरल सेट जो आपको सीधे आपकी वेबसाइट का एक संस्करण देखने देता है।

यह सिर्फ शुरुआत है, हालांकि, अपनी साइट की सामग्री को इसे प्रदर्शित करने के निर्देशों से अलग करके (यानी आप जिस विशिष्ट विषय का उपयोग कर रहे हैं) को अलग करके, वर्डप्रेस कह रहा है कि यह इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप जिस सामग्री को ‘ इसे प्रबंधित करने के लिए इसका उपयोग कर रहे हैं।

जब तक आपकी थीम शर्तों के एक आवश्यक सेट को पूरा करती है, तब तक आप अपनी पसंद के किसी भी व्यक्ति का उपयोग कर सकते हैं। आप, निश्चित रूप से, अपनी खुद की थीम बनाने के लिए सेट कर सकते हैं (या एक वेब डिज़ाइन एजेंसी को आपके लिए एक बनाने के लिए कमीशन), लेकिन वर्डप्रेस की असली सुंदरियों में से एक यह है कि आपके लिए चुनने के लिए हजारों थीम पहले से उपलब्ध हैं ।

थीम्स सभी सामग्री प्रदर्शित करने के बारे में हैं, लेकिन क्या होगा यदि आप बॉक्स से बाहर आने वाले लोगों की तुलना में अधिक सुविधाएं चाहते हैं? चाहे आप एक फैंसी छवि स्लाइडर की तलाश में हों, एक संपर्क फ़ॉर्म या शायद कुछ और जटिल, जैसे ई-कॉमर्स शॉपिंग कार्ट, वर्डप्रेस प्लगइन के माध्यम से दरवाजा खोलता है।

प्लगइन्स निर्देशों के सेट हैं जो अतिरिक्त सुविधाओं और कार्यों को परिभाषित करते हैं। वे अनिवार्य रूप से कोड फाइलें हैं जिन्हें वर्डप्रेस डैशबोर्ड के माध्यम से सर्वर पर अपलोड किया जा सकता है, लेकिन थीम की तरह, उनका उपयोग वर्डप्रेस को कुछ भी करने के लिए किया जा सकता है। और, विषयों की तरह, उनमें से हजारों पहले से ही उपलब्ध हैं।

संभावनाएं लगभग अंतहीन हैं – केवल दूसरों द्वारा पहले से ही बनाई गई हैं (और उपयोग के लिए उपलब्ध कराई गई हैं) द्वारा ही सीमित है।

Flexibility

जब यह 2003 में बनाया गया था, वर्डप्रेस एक साधारण मामला था – लगभग पूरी तरह से एक ही प्रकार की वेबसाइट पर केंद्रित: ब्लॉग (यदि आप वर्डप्रेस के इतिहास में रूचि रखते हैं, तो यहां एक संक्षिप्त परिचय दिया गया है)। what is wordpress सब कुछ कहीं शुरू करना है, लेकिन यह क्षितिज विस्तार करना शुरू होने से बहुत पहले नहीं था।

आजकल, वर्डप्रेस सिर्फ एक ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म से बहुत दूर है – वास्तव में, प्लगइन की अतिरिक्त शक्ति के साथ संयुक्त, यह अब सॉफ्टवेयर का एक बेहद लचीला टुकड़ा है जो लगभग किसी भी प्रकार की वेबसाइट को सशक्त करने में सक्षम है।

यह कितनी आसानी से बढ़ाया जा सकता है, कई लोग तर्क देंगे कि यह अब तक की सबसे लचीली सामग्री प्रबंधन प्रणालियों में से एक बन गया है।

More than Just a Piece of Software

वर्डप्रेस के व्यापक उपयोग के परिणामस्वरूप एक विशाल उपयोगकर्ता आधार बन गया है, जिसके परिणामस्वरूप, वर्डप्रेस-केंद्रित डेवलपर्स की एक बहुतायत के परिणामस्वरूप विभिन्न विषयों और प्लगइन बनाने के द्वारा अपना निशान (और कभी-कभी धन) बनाने के इच्छुक हैं।

what is wordpress और भी, यह संपन्न समुदाय बहुत स्वागत करता है और मदद करने में लगभग हमेशा खुश रहता है। दुनिया भर में (क्या हमने उल्लेख किया है कि वर्डप्रेस 50 से अधिक विभिन्न भाषाओं में आता है?) उपयोगकर्ता-समूह, फेसबुक समूह, फ़ोरम, मीटिंग-अप और 100 से अधिक वर्डप्रेस-केंद्रित सम्मेलनों को ‘वर्डकैम्प’ कहा जाता है – एक विविधता का उल्लेख नहीं करना वर्डप्रेस केंद्रित ब्लॉग की रेंज।

इसका मतलब है कि समर्थन आने के लिए आसान है, जो नए उपयोगकर्ताओं के लिए एक वास्तविक प्लस है।

WordPress is ‘Open Source’

अब तक, आप शायद सोच रहे हैं कि वर्डप्रेस कौन बनाता है। वर्डप्रेस एक कंपनी है? व्याख्या करने के लिए, हमें ‘ओपन सोर्स’ शब्द को कवर करने की आवश्यकता है।

जब सॉफ़्टवेयर की बात आती है, तो ओपन सोर्स किसी प्रकार के लाइसेंस को संदर्भित करता है जिसमें कॉपीराइट धारक किसी भी उद्देश्य के लिए सॉफ़्टवेयर का अध्ययन, परिवर्तन और वितरण करने का अधिकार प्रदान करता है (विकिपीडिया पर और पढ़ें)।

इसका मतलब है कि कोई भी वास्तव में ‘स्वामी’ का मालिक नहीं है – इसके बजाय, यह कई स्वयंसेवकों द्वारा विकसित और रखरखाव किया जाता है, जिनमें से कई वर्चुअल हितों वाली कंपनियों द्वारा वर्डप्रेस पर काम करने के लिए प्रायोजित हैं, जो इसे जारी रखने में देख रहे हैं।

इसके अलावा, ओपन सोर्स प्रकृति की वजह से, हर दिन हजारों लोग इसे हर तरह से योगदान देते हैं। what is wordpress

खुले स्रोत होने के नाते और इसे बेहतर बनाने के लिए काम कर रहे बहुत से लोग न केवल बोर्ड के लोगों के वर्डप्रेस अनुभव को बढ़ाते हैं, बल्कि यह सॉफ्टवेयर का एक उच्च गुणवत्ता वाला टुकड़ा भी बनाता है।

यहां ऐसे कुछ लाभ दिए गए हैं जो इस तरह के एक मजबूत समुदाय से बने हैं:

  • किसी के भी चयन करने के लिए हजारों (यदि अधिक नहीं) मुफ्त विषयों हैं।
  • हजारों मुफ्त प्लगइन हैं।
  • उच्च गुणवत्ता वाली प्रीमियम थीम और प्लगइन की लगातार बढ़ती संख्या है जो सभी प्रकार की विशेषताओं और महान समर्थन का दावा करती है।
  • सुरक्षित, स्थिर और लगातार नए विकास और रिलीज हैं।
  • यह एक विशेष रूप से सक्रिय समुदाय मंच है।
  • वर्डप्रेस सभी प्रमुख भाषाओं में उपलब्ध है।
  • क्या आपको कभी भी अपनी गहराई से बाहर निकलना चाहिए या अपनी साइट के लिए साधारण से कुछ चाहिए, वर्डप्रेस डेवलपर्स आने के लिए आसान हैं।

How Much Does WordPress Cost?

इसकी ओपन सोर्स प्रकृति के कारण, वर्डप्रेस स्वयं, सॉफ्टवेयर, उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है।

हालांकि, ऐसी वेबसाइट बनाने के साथ जुड़े अन्य लागतें हैं जिन्हें आपको शुरू करने से पहले विचार करना चाहिए। उस सर्वर का हमने पहले उल्लेख किया था, उदाहरण के लिए, भुगतान करना होगा (बिल्कुल पूरी बात नहीं, लेकिन आपको एक पर कुछ जगहों के लिए भुगतान करना होगा)।

what is wordpress इस स्थान को प्रदान करने वाली सेवाएं ‘वेबसाइट होस्टिंग सेवाएं’ कहलाती हैं – यहां सबसे अच्छा विकल्प चुनने के लिए एक आसान मार्गदर्शिका है। इसी प्रकार, आपकी वेबसाइट के लिए पता, जिसे डोमेन नाम (जैसे wpment.com) के नाम से जाना जाता है, को भी भुगतान करने की आवश्यकता होगी – इन्हें आमतौर पर लगभग $ 10 प्रति वर्ष खर्च होता है।

इन्हें खरीदने के लिए महान जगहों में नेमचेप और गोडाडी शामिल हैं, या बेहतर अभी भी, जो भी वेब होस्ट आप चुनते हैं वह आवश्यक सर्वर स्पेस के अतिरिक्त आपको बेचने में सक्षम होना चाहिए।

आप एक प्रीमियम वर्डप्रेस थीम खरीदना चुन सकते हैं, जिसकी लागत लगभग $ 50 से $ 70 (आमतौर पर एक ऑफ-ऑफ लागत) होगी।

Conclusion

यह कहना बेहद जबरदस्त नहीं है कि वर्डप्रेस लगभग किसी भी वेबसाइट को लॉन्च करने के लिए एक बेहद शक्तिशाली मंच है।

इसका उपयोग छोटे और बड़ी दोनों वेबसाइटों को शक्ति देने के लिए किया जा सकता है, इसका उपयोग करना आसान है, और, थीम और प्लगइन की अतिरिक्त शक्ति के साथ, यह आसानी से उपलब्ध सबसे लचीली प्रणालियों में से एक है। और भी, यह एक समृद्ध समुदाय है और दोनों स्वतंत्र और मुक्त स्रोत है।

जो कुछ भी आपका लिंग, सामाजिक पृष्ठभूमि, जाति, वित्तीय स्थिति, अभिविन्यास या वेब पर अनुभव का स्तर, वर्डप्रेस आपको सुनने में मदद करना चाहता है।

अनिवार्य रूप से, वर्डप्रेस लोगों के हाथों में ऑनलाइन चीजों को प्रकाशित करने की शक्ति डालने के बारे में है – कुछ ऐसा करता है जो बहुत अच्छी तरह से खराब हो जाता है!

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.